पारिस्थितिकी पर्यटन बाजार प्रोफ़ाइल विदेशी मुद्रा


सामान्य पर्यटन सांख्यिकी: विश्वव्यापी: विश्व पर्यटन संगठन (डब्ल्यूटीओ) का अनुमान है कि 1 999 में 663 मिलियन से अधिक अंतरराष्ट्रीय यात्री थे। इन पर्यटकों का खर्च अमेरिका में 453 अरब से अधिक का अनुमान था। पर्यटक आगमन की अगली दो दशकों में एक औसत 4.1 से बढ़ने की भविष्यवाणी की जाती है, वर्ष 2018 तक कुल एक अरब अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को पार कर, और वर्ष 2020 (डब्ल्यूटीओ, 2000) तक 1.6 अरब तक पहुंच गया। पर्यटन दुनिया 8217 सबसे बड़ा नियोक्ता है, प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से पैदा करता है, लगभग 20 करोड़ नौकरियों या विश्व स्तर पर (हनी और रोम, 2000) कुछ 10 नौकरियां। Ecotourism मार्केट: मार्केट प्लेसमेंट: इकोटोरिजम एक प्रकृति आधारित विशेष यात्रा है जिसे इंटरनेशनल इकोटॉरिज्म सोसाइटी (टाइज़्स) द्वारा परिभाषित किया गया है 8220 भूमिगत प्राकृतिक क्षेत्रों के लिए उत्तरदाय यात्रा जो पर्यावरण को संरक्षण और स्थानीय लोगों की भलाई को बनाए रखती है। 8221 यह परिभाषा है व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं, लेकिन आंकड़े इकट्ठा करने के लिए एक कार्यात्मक परिभाषा के रूप में कार्य नहीं करता है। इकोटोरिज़म डेटा एकत्र करने के लिए कोई वैश्विक पहल वर्तमान में मौजूद नहीं है Ecotourism को बड़ा प्रकृति पर्यटन बाजार के एक विशेष खंड माना जाना चाहिए। बाजार का आकार: सेबोलॉस-लैस्कुराकुटेन (1 99 3) एक विश्व व्यापार संगठन के अनुमान की रिपोर्ट करता है कि प्रकृति पर्यटन से 7 अंतरराष्ट्रीय यात्रा व्यय (लिंडबर्ग, 1 99 7) उत्पन्न होते हैं। वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (1 99 0) ने पाया कि पर्यटन की समग्रता 4 की वार्षिक दर से बढ़ रही है, प्रकृति यात्रा 10 और 30 के बीच वार्षिक दर से बढ़ रही है (रिंगोल्ड, 1 99 3)। इस विकास दर का समर्थन करने वाला डेटा एशिया-प्रशांत क्षेत्र में टूर ऑपरेटरों के Lew8217s (1997) सर्वेक्षण में पाया जाता है जिन्होंने हाल के वर्षों में लिंडबर्ग, 1 99 7 में 10 से 25 की वार्षिक वृद्धि दर का अनुभव किया है। विश्व व्यापार संगठन (1 99 8) ने कहा कि पारिस्थितिक पर्यटन और सभी प्राकृतिक-संबंधित रूपों का कुल अंतरराष्ट्रीय यात्रा का लगभग 20 प्रतिशत हिस्सा है। Fillion (1992) सामान्य पर्यटन सांख्यिकी के उपयोग के माध्यम से ecotourism बाजार की भयावहता रूपरेखा प्रकृति 8221 का आनंद लेने और प्रशंसा करने के लिए Fillion 8220 के रूप में ecotourism उत्तीर्ण टाइज़ों की राय में यह प्रकृति पर्यटन का अधिक बारीकी से प्रतिनिधित्व करता है, और नीचे की मेज पर इस तरह की पहचान की जाती है। दुनिया भर में अलग-अलग गंतव्यों में इनबाउंड पर्यटक प्रेरणाओं के विश्लेषण के माध्यम से, लाखों लोगों ने बताया कि सभी अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के 40-60 प्रकृति पर्यटकों हैं और 20-40 वन्यजीव से संबंधित पर्यटकों में से हैं। (इन आंकड़ों में विभिन्न मल्टीप्लायरों का उपयोग किया गया था।) प्रकृति पर्यटकों को गंतव्य के लिए प्रकृति के अनुभव और आनंद लेने के लिए जाने वाले पर्यटकों के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, और वन्यजीव से संबंधित आगंतुकों को वन्यजीव (उदा। पक्षी-नजर रखने वाले) को देखने के लिए एक गंतव्य के लिए जाने वाले पर्यटकों के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। कुल अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन आवक Ecotourist बाजार प्रोफ़ाइल उत्तर अमेरिकी यात्रा उपभोक्ताओं (1 99 4) की एचएलए और एआरए सलाहकार फर्मों द्वारा पूरा किए गए सर्वेक्षण के आधार पर, टाइज़ ने निम्नलिखित इकोटॉरिस्ट बाजार प्रोफ़ाइल का निर्माण किया है। आयु: 35 - 54 वर्ष की उम्र, यद्यपि गतिविधि के साथ आयु और लागत जैसे अन्य कारकों में भिन्नता है। लिंग: 50 महिला और 50 पुरुष, हालांकि गतिविधि के द्वारा स्पष्ट मतभेद पाए गए। शिक्षा: 82 कॉलेज स्नातकों, कम शिक्षा वाले लोगों को उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त करने वालों से पारिस्थितिकी के लिए दिलचस्पी में बदलाव भी मिला, जो मुख्यधारा के बाजारों में विस्तार का संकेत था। घरेलू संरचना: सामान्य पर्यटकों और अनुभवी ईकोटिस्टिस्टों के बीच कोई बड़ा अंतर नहीं मिला। पार्टी संरचना: अधिकांश (60) अनुभवी ईकोटौरीज़ के उत्तरदाताओं ने कहा कि वे कुछ के रूप में यात्रा करना पसंद करते हैं, केवल 15 बताते हुए कि वे अपने परिवारों के साथ यात्रा करना पसंद करते हैं, और 13 अकेले यात्रा करने को पसंद करते हैं यात्रा की अवधि: अनुभवी ईकोटिस्टिस्ट का सबसे बड़ा समूह (50) 8-14 दिनों तक चलने वाले पसंदीदा यात्राएं व्यय: अनुभवी ईकोटिस्टिस्ट सामान्य पर्यटकों से अधिक खर्च करने को तैयार थे, सबसे बड़ा समूह (26) बताते हुए कि वे प्रति यात्रा 1,001-1,500 खर्च करने के लिए तैयार थे। यात्रा के महत्वपूर्ण तत्व: अनुभवी ईकोटिस्टिस्ट शीर्ष तीन प्रतिक्रियाएं थीं: (1) जंगल की सेटिंग, (2) वन्यजीव देखने, (3) हाइकिंगट्रेकिंग अगली यात्रा लेने के लिए प्रेरणा: अनुभवी ईकोटिस्टिस्ट शीर्ष दो जवाब थे (1) दृश्यता का आनंद लें, (2) नए अनुभवों अनुभवी ईकोटिस्टिस्ट पर्यटकों को कम से कम एक 8220ecotourism8221 उन्मुख यात्रा पर किया गया था। इस अध्ययन में ईकाउतोरीज़म को परिभाषित किया गया था जैसा कि प्रकृतिवाही संस्कृति उन्मुख यात्रा है। Ecotourism स्थलों के लिए आंकड़े: संयुक्त राज्य अमेरिका घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों ने 1 99 7 में 275 मिलियन विज़िट की तुलना में 1 99 8 में अमेरिकी राष्ट्रीय उद्यान सेवा (एनपीएस) द्वारा 378 मनोरंजन क्षेत्रों के लिए लगभग 287 मिलियन मनोरंजन का दौरा किया था। यह 4.4 (यात्रा उद्योग एसोसिएशन ऑफ अमेरिका, 2000) संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय उद्यान सेवा क्षेत्रों की यात्रा के लिए यूएस 14.2 अरब के स्थानीय समुदायों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष आर्थिक प्रभाव पैदा हुआ और 1 99 6 के दौरान 300,000 पर्यटक-संबंधित नौकरियों का समर्थन किया। यह पता नहीं है कि इन आगंतुकों का क्या हिस्सा ईकोटौरीज़ गतिविधियों (पर्यटन कार्य अमेरिका, 1997 के लिए) नेपाल नेपाल में अन्नपूर्णा क्षेत्र सबसे लोकप्रिय ट्रेकिंग गंतव्य है 1 9 8 9 से इस क्षेत्र में आने वाले ट्रेकर्स की संख्या लगभग 18 की वार्षिक दर से बढ़ी है। 1 99 7 में, 50,708 अंतर्राष्ट्रीय ट्रेकर्स ने इस क्षेत्र का दौरा किया। इन 12,000 लोगों ने अन्नपूर्णा अभयारण्य का दौरा किया (गुरुंग, कोई तारीख नहीं)। बेलीज 1999 में 49.4 172.292 पर्यटकों ने मियान साइटों पर बेलीज का दौरा किया, 12.8 पार्क और भंडार का दौरा किया बेलीज आने के महत्वपूर्ण कारण हैं: प्राकृतिक सुंदरता का पालन करने के लिए, एक प्राकृतिक सेटिंग में रहने और वन्यजीव (हिगिंस, 2000) का पालन करना। कायेस और बैरियर चट्टानों का दौरा 87 आगंतुकों द्वारा किया गया बेलिज के आगंतुकों की संख्या 18 से 50 वर्ष की उम्र के थे और 65 कॉलेज महाविद्यालय (हिगिन्स, 2000) गैलापागोस द्वीप समूह गैलापागोस प्रकृति पर्यटन 19708217 के शुरुआती दिनों के बाद से 60,000 से अधिक आगंतुकों के वर्तमान स्तर तक लगातार बढ़े हैं एक वर्ष, इक्वाडोर की अर्थव्यवस्था (अनुमानों में भिन्नता है) (चार्ल्स डार्विन रिसर्च स्टेशन, 2001) केन्या में 100 मिलियन से अधिक का योगदान 1 9 83 से 1 99 3 तक केन्या के आगंतुकों की यात्रा 45 (372,000 से 826,000) तक बढ़ी। केन्या वन्यजीव सेवा (1 99 5) का अनुमान है कि केन्या 8217 के 80 पर्यटक बाजार वन्यजीव द्वारा तैयार किए गए हैं और यह कि पर्यटन उद्योग देश का एक-तिहाई हिस्सा है, 8217 विदेशी मुद्रा की कमाई। केन्या से राजस्व 8217 के वन्यजीव पार्क केएसएच में वृद्धि हुई 1 99 5 में 711 मिलियन। (1 99 7 के यूएस 1 60 केएस में) ऑस्ट्रेलिया आज ऑस्ट्रेलिया में अनुमानित 600 ईकोटोरिज़्म ऑपरेटर हैं, इनमें से लगभग 85 कर्मचारी 20 कर्मचारी से कम काम करते हैं। Ecotourism व्यवसायों का अनुमान है कि वे लगभग 250 मिलियन का सालाना कारोबार करते हैं और लगभग 6500 के कुल कर्मचारियों को रोजगार देते हैं, 4500 पूर्णकालिक कर्मचारियों (खेल और पर्यटन विभाग ऑस्ट्रेलियाई सरकार, 1 999) के बराबर। ऑस्ट्रेलियाई 8217 के राष्ट्रीय उद्यानों में अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है, 1 99 3 और 1 99 6 के बीच आगंतुक संख्या में वृद्धि 1.2 मिलियन से बढ़कर 1.6 मिलियन से बढ़कर 33.3 प्रतिशत हो गई है। 1 99 8 तक, यह आंकड़ा लगभग 1.7 मिलियन या बढ़कर 15 वर्ष की आयु में ऑस्ट्रेलिया के सभी आगंतुकों में से 47 तक बढ़ गया था, जो राष्ट्रीय उद्यान (पर्यटन और पर्यटन विभाग, ऑस्ट्रेलियाई सरकार, 1999 द्वारा उद्धृत ब्यूरो ऑफ टूरिज्म रिसर्च) का दौरा किया था। ऑस्ट्रेलिया में, हाल ही में शोध में पाया गया कि इकोटॉरिस्ट्स लगभग 30 घरेलू यात्रियों का प्रतिनिधित्व करते हैं (1 999 में ईकाट्रेड्स, प्रेस में वाइट द्वारा उद्धृत किया गया) पेरू पेरू में आने वाले पर्यटकों की अनुमानित 10.3 लोग प्राकृतिक क्षेत्रों (प्रॉयएक्टो पीआरए, 2000) में पक्षीवाचिकरण करना पसंद करते हैं। प्रप्रापुआक्यूट (2000) 47 विदेशी पर्यटकों के पेरू में किए गए अध्ययनों के मुताबिक प्राकृतिक ज़ोन में आए थे। इस संख्या में से, 44 सांस्कृतिक आकर्षण का दौरा करने वाले प्राकृतिक क्षेत्रों के साथ मिलकर 44 प्राकृतिक क्षेत्रों का दौरा किया गया और 3 प्राकृतिक क्षेत्रों की यात्रा के लिए आया। आगंतुकों का प्रवाह 52 एसीयूरेस नेचरियस प्रोटीगिडास पोर एल एस्टाडो 8211 एएनपीई (राज्य द्वारा संरक्षित प्राकृतिक क्षेत्र) में से 26 में, 1990-1999 की अवधि के दौरान 250 में वृद्धि हुई। इंस्टाटुटो नेसिअनल डे रिकर्सोस नेचरल्स - इन्रेना (नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ नेशनल इंस्टीट्यूशंस) (प्रोपेरयूक्यूट, 2000) द्वारा दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, 1 999 में, आगंतुकों की संख्या 642 336 में अनुमानित थी। ब्राजील 1 999 में पाँच मिलियन आगंतुक ब्राज़ील आए, जो 1 99 1 में पांच गुना ज्यादा थे। ब्राजील में 150 से अधिक संरक्षण वाले क्षेत्रों में से 40 राष्ट्रीय उद्यान हैं। 1 99 8 में इन राष्ट्रीय उद्यानों में अनुमानित संख्या में 3.5 मिलियन लोग आए थे। विशेषकर पिछले दो सालों में विदेशी ईकोटिस्टिस्ट की संख्या बढ़ गई है, इसमें 600,000 ब्राजील के इकोटोरिस्ट थे और 1 99 8 में 200,000 विदेशी इकोटिस्टिस्ट (जेनाकेटर, 2000) को आकर्षित किया गया था। दक्षिण अफ्रीका 1 9 86 से 1 99 8 की अवधि में दक्षिण अफ्रीका में खेल और प्रकृति के भंडार के लिए आगंतुकों की संख्या 108 से सालाना बढ़ी है। 1 9 86 में, आरक्षित भंडार में आगंतुकों की संख्या 454,428 थी, 1 99 8 में यह संख्या बढ़कर 5,8 9, 000 हो गई है। खेल और प्रकृति के भंडार देश में आने वाले आगंतुकों की संख्या 1 99 7 (60) में है, जो पिछले वर्ष 2 (दक्षिण अफ्रीकी पर्यटन बोर्ड, 1 99 8) से बढ़ रहा है। एबीटीए के लिए मोरी द्वारा किए गए ब्रिटेन अनुसंधान ने संकेत दिया था कि यूके के हॉलिडेकर्स के 85 लोगों का मानना ​​है कि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाना महत्वपूर्ण नहीं है, 77 यह सोचते हैं कि यह महत्वपूर्ण है कि उनके दौरे में स्थानीय संस्कृति और भोजन का अनुभव शामिल है और 71 का मानना ​​है कि पर्यटन के लोगों को लाभ चाहिए गंतव्य और व्यवसाय के अवसरों के माध्यम से भ्रमण किया गया 52 ने कहा कि इससे पहले कि वे अपनी छुट्टियां बुक करने से पहले अपने चुने हुए रिसॉर्ट में स्थानीय मुद्दों (पर्यावरण और सामाजिक) के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं बहुमत (64) ने कहा कि वे पर्यावरणीय, सामाजिक या दान की गारंटी के लिए पौंड 10 और पौंड 25 के बीच का भुगतान करने के लिए तैयार होंगे- पाउंड 500 की छुट्टी पर 2-5 वृद्धि का प्रतिनिधित्व करते हैं। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम अध्ययन Ecotoursim: सिद्धांत, व्यवहार इक्विटीवादी जनसांख्यिकी पर स्थिरता के लिए amp नीतियां कुछ बहुत ही दिलचस्प शोध हैं Ecotourist जनसांख्यिकी वर्तमान में, अमेरिकी और कनाडा में सैकड़ों स्वतंत्र प्रकृति पर्यटन कंपनियों वार्षिक बिक्री में एक अरब डॉलर से अधिक अच्छी तरह से संभालती है। कई शोध अध्ययन उत्तर अमेरिकी कंपनियों के ग्राहकों के बारे में उत्कृष्ट जानकारी प्रदान करते हैं, जो कि प्रकृति पर्यटन की प्रेरणाओं पर जनसांख्यिकी और जानकारी प्रदान करते हैं। एचएलए और एआरए कंसल्टिंग फर्मों द्वारा एकत्र आंकड़ों के आधार पर उत्तर अमेरिकी यात्रा उपभोक्ताओं के प्रकृति पर्यटन बाजार प्रोफाइल का निर्माण करना संभव है। इस बाजार का एक हिस्सा निस्संदेह डिजाइन और कार्यान्वयन में पारिस्थितिकता है, लेकिन यह अभी भी कितना अज्ञात है। कोस्टा रिका, इक्वाडोर, बेलीज, दक्षिण अफ्रीका, केन्या, बोत्सवाना और नेपाल सहित कई अच्छी तरह से प्रलेखित ईकोटौरीमाइज स्थलों में दुनिया भर से प्रकृति के पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन इन गंतव्यों पर प्रकाशित साहित्य में कोई इकोटोरिज़्म मार्केट रिसर्च उपलब्ध नहीं है हालांकि, ये सभी देश अपने प्रकृति पर्यटन बाजार पर डेटा प्रदान करते हैं यूरोपीय आंकड़े प्रकृति पर्यटन बाजार पर स्पष्ट डेटा प्रदान नहीं करते, भले ही पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों की मांग स्पष्ट रूप से वहां प्रदर्शित होती है। अनुसंधान इंगित करता है कि यूरोपियों को प्रकृति पर्यटन की बजाय यूरोप में ग्रामीण पर्यटन की खोज करने की अधिक संभावना है, क्योंकि अधिकांश यूरोपीय प्राकृतिक वातावरण एक जंगली परिदृश्य नहीं है (Blangy amp Vautier 2001)। विशेष रूप से उत्तरी यूरोप के लोगों ने उन पैकेजों के हिस्से के रूप में निरंतरता के उच्च स्तर के साथ पर्यटन में रुचि दिखाई है, और प्रकृति के पर्यटन इन देशों और इंग्लैंड के लिए आउटबाउंड मार्केट के रूप में मजबूत रूप से विकसित होते हैं। 22 अगस्त, 200 9, तुटुआ, तिमोर-लेस्त, गोताखोरों का एक समूह वालू समुद्र तट पर आराम करता है, जो तुतुआला शहर के पास है, पूर्वी-सबसे टिमोर-लेस्टे के बिंदु। Valu Beach सिर्फ Jaco के पवित्र द्वीप के पास है और समुद्री जीवन में समृद्ध है फोटोग्राफर: डैनियल जे। ग्रोशॉन्गटेयो फोटो ग्रुप यद्यपि यूरोप एक महत्वपूर्ण पर्यटन बाजार है, प्रकृति आधारित यात्रा या पारिस्थितिकता के प्रति यूरोपीय रुचियों या दृष्टिकोणों पर थोड़ा डाटा उपलब्ध है। अपने अंदरूनी प्रकृति-आधारित बाजार पर ऑस्ट्रेलियाई अनुसंधान (ब्लेमी 1998) दर्शाता है कि जर्मन (20), स्विस (23) और स्कैंडिनेवियाई (18) पर्यटकों की एक उच्च प्रतिशत अपनी प्रकृति आधारित आउटडोर गतिविधियों के कारण ऑस्ट्रेलिया में रुचि थी। प्रकृति यात्रा में यूरोपीय बाज़ार की दिलचस्पी यूए और कनाडा सहित किसी भी अन्य इनबाउंड मार्केट से अधिक थी। यह स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि यूरोप एक महत्वपूर्ण प्रकृति पर्यटन आउटबाउंड मार्केट होगा, अगर यूरोपीय बाजार अनुसंधान ने अनुसंधान की श्रेणी के रूप में प्रकृति और पारिस्थितिकता की पहचान शुरू कर दी है। ईकोटौरीज़म बाजार पर अधिक शोध करना बेहतर है कि बड़े और बढ़ते हुए प्रकृति पर्यटन बाजार के हिस्से को बेहतर ढंग से परिभाषित करना सामाजिक और पर्यावरणीय दृष्टिकोणों के लिए सबसे अधिक संभावना होगी और उनके लिए भुगतान करने के लिए तैयार होगा। अनुसंधान से पता चलता है कि जब उपभोक्ता पर्यावरण के मुद्दों का समर्थन करते हैं, तो वे ग्रीन उत्पादों (एकेरस्टीन एम्प लिमोन 1999) की तुलना में सर्वेक्षण में अपनी चिंता व्यक्त करने के बारे में अधिक उत्साहित हैं। भविष्य के बाजार अनुसंधान को प्रकृति पर्यटन और पारिस्थितिकी के बीच अंतर करना चाहिए, जिसके लिए एक अधिक परिष्कृत सर्वेक्षण उपकरण की आवश्यकता होती है जो जीवन शैली की जांच करती है और उपभोक्ता पर्यावरण और सामाजिक स्थिरता दृष्टिकोण के लिए भुगतान करने की इच्छा रखते हैं, न कि पर्यटन में जो भी गतिविधियों ने भाग लिया है। 21 वीं शताब्दी में कई पर्यटक पर्यावरणीय और सामाजिक रूप से डिजाइन किए गए ईकोटोरिज़्म कार्यक्रमों के लिए भुगतान करने के लिए तैयार होंगे। इस तरह के अनुसंधान इस बाजार के लिए कार्यक्रम तैयार करने में चिकित्सकों की सहायता करेंगे। इक्ोटोरिस्ट्स 20080131 की संख्या, पियरियार, भारत के छोटे से बांस बेड़ा में पर्यटक, पेरियार झील के एक हिस्से को पार करते हैं, जो दक्षिण भारतीय राज्य केरल के पेरियार वन्यजीव संभाग में स्थित है। फोटोग्राफर: डैनियल जे। ग्रोशॉन्ग टैयो फोटो समूह क्योंकि ईकोटोरिज़्म को स्वभाव के संरक्षण और स्थानीय लोगों में योगदान देने के अपने उद्देश्यों से परिभाषित किया गया है, यह मापना मुश्किल है। अभी तक, कोई गहराई से अध्ययन ने यह निर्धारित करने का प्रयास नहीं किया है कि ईकोटिरीज़ सिद्धांतों के आधार पर यात्रा के फैसले करने के लिए वास्तव में कितने प्रकृति पर्यटकों को प्रेरित किया गया है। ईकोटोरिज़म को व्यापक रूप से प्रकृति पर्यटन के रूप में शोध किया गया है, जिससे बाजार के आकार पर गलत धारणा पैदा हो सकती है। प्रकृति पर्यटन पर अनुसंधान ने दिखाया है कि कुल यात्रा बाजार में से 50 में यात्रा के दौरान एक प्राकृतिक क्षेत्र का दौरा करना है, जिसमें राष्ट्रीय उद्यान में एक छोटा दिन का स्टॉप शामिल हो सकता है। हालांकि यह एक बहुत बड़ा बाजार है, यह बाजार से काफी अलग है जो कि वास्तव में छोटे समूहों में यात्रा करने, स्थानीय गाइड के साथ वन्य जीवन और संस्कृति के बारे में जानने और स्थानीय संरक्षण और टिकाऊ विकास का समर्थन करने के लिए प्रेरित है। दुनिया के अंतर्राष्ट्रीय ईकोटोरिज़्म के आगमन का एक बहुत ही अंदाज़ा अनुमान पर्यटन बाजार (लिंडबर्ग 1997) का सात प्रतिशत होगा, या 1 99 8 में लगभग 45 मिलियन आगमन और 2018 में 70 मिलियन की उम्मीद होगी। इसके लिए, घरेलू आगंतुकों की पर्याप्त संख्या को जोड़ना होगा प्राकृतिक क्षेत्रों 18 सितंबर, 2018 टाइमर-लेस्टे में टाइमर-लेस्ते में एक गोता लगाने वाली साइट के गुप्त दृश्य, जो राजधानी दिल्ली की डेली से सिर्फ 35 किमी पूर्व में स्थित है। तिमोर-लेस्ते एशिया का सबसे नया राष्ट्र है और इसमें अनूठे फ्रिंजिंग रीफ के बड़े हिस्से हैं। फोटो: डैनियल जे। ग्रोशॉन्गटेयो फोटो समूह की प्रमुख पारिस्थितिकीय पर्यटन स्थलों ने संरक्षित और अन्य प्राकृतिक क्षेत्रों के दौरे में नाटकीय वृद्धि की सूचना दी है। Ecotourists हमेशा दृढ़ता से राष्ट्रीय पार्क और संरक्षित क्षेत्रों के लिए आकर्षित किया गया है एक पार्क या प्राकृतिक क्षेत्र में जाकर केवल प्रकृति का पर्यटन नहीं है, पारिस्थितिक पर्यटन नहीं है, पार्कों के लिए आगंतुकों का रुझान भी इकोटूरीज़ के विकास का संकेत देता है। 1 99 0 के दशक के शुरूआती दिनों से सर्वेक्षणों में महत्वपूर्ण पारिस्थितिक पर्यटन बाजारों में राष्ट्रीय उद्यानों के लिए नाटकीय वृद्धि दर्ज की गई, जो यूरोप के पारंपरिक स्थलों से प्रकृति की एक विस्तृत रेंज के लिए पर्यटन प्राथमिकताओं में एक महत्वपूर्ण बदलाव दिखा रही है, मुख्यतः विकासशील देशों में। 1 9 82 में कोस्टा रिका पार्क के विदेशी पर्यटकों ने 1 9 82 में 65,000 से बढ़कर 1 9 30 में 273,000 होकर 30 वार्षिक वृद्धि दर्ज की। अन्य देशों ने इसी तरह के रुझानों को शीघ्र ही ध्यान दिया। ऑस्ट्रेलिया ने 1 99 5 में अपनी प्रकृतिबाज़ वाले पर्यटकों का एक संपूर्ण सर्वेक्षण किया (ब्लैमी एप हैच 1998) और इन परिणामों ने दृढ़ता से पुष्टि की कि राष्ट्रीय उद्यानों और भंडारों को ऑस्ट्रेलिया में अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों के बीच उच्च अपील है। 1 99 5 में ऑस्ट्रेलिया में 1.7 मिलियन विदेशी आगंतुकों में से 50, पिछले साल के दौरान 10 लोगों की वृद्धि के दौरान कम से कम एक राष्ट्रीय पार्क का दौरा किया। कई अन्य प्रकृति-आधारित गंतव्यों ने 1 99 0 के दशक में उच्च विकास दर दर्ज की हैं (निम्न तालिका देखें)। संयुक्त राष्ट्र द्वारा इक्ोटुरिज़्म के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में तैयार होने के लिए तैयार करने के लिए, विश्व पर्यटन संगठन कुछ यूरोपीय देशों में बाजार सर्वेक्षण कर रहा है, परिणामस्वरूप 2001 के अंत में उपलब्ध परिणाम मिलते हैं।

Comments